Post

भारत में कम लागत के ये बिज़नेस देते हैं अच्छा मुनाफा

  अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको धन की व्यवस्था करने की चिंता सता रही है तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेसेस के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं जो काफी कम लागत पर शुरू किये जा सकते हैं और इन बिजनेसेस से आप अच्छा मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं.

भारत में जॉब मार्केट में प्रत्येक वर्ष निकलने वाली जॉब्स की तुलना में जॉब सीकर्स/ एप्लिकेंट्स की बहुत बड़ी संख्या होने के कारण अधिकतर लोगों का रुझान इन दिनों अपना स्टार्टअप्स/ बिजनेस या कारोबार की तरफ होता जा रहा है. इन दिनों ढेरों करियर ऑप्शन्स नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर उभर रहे हैं और अधिकतर पेशेवर, नौकरीपेशा और युवा लोग भी भारत में अब अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. प्रत्येक वर्ष हमारे देश में लगभग 10 लाख यंगस्टर्स वर्क फ़ोर्स में शामिल हो जाते हैं.

शुरू में कोई भी बिजनेस काफी संघर्ष-पूर्ण और तनाव देने वाला हो सकता है जिसमें आपका धन और मेहनत काफी लगते हैं लेकिन अपनी उम्मीद के मुताबिक आपको अपने बिजनेस में मुनाफ़ा नहीं मिल पाता. लेकिन फिर, कुछ वर्षों की मेहनत और धैर्य से आपका बिजनेस आपको काफी अच्छी कमाई देने लगता है. आज कॉर्पोरेट वर्ल्ड में पतंजलि, टी-सीरीज़, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट और ग्रोफ़र्स जैसे कितने ही प्रसिद्ध कॉर्पोरेट हाउसेज हैं जिन्होंने शुरू में कभी स्क्रैच से अपना कारोबार किया था और अब नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर अपनी विशेष पहचान बना चुके हैं. इसलिए आप भी पूरी मेहनत और लगन से मनचाहा कारोबार शुरू करके अपनी किस्मत बदल सकते हैं. कैसे??.....आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

आइये अब कुछ ऐसे बिजनेस ऑप्शन्स की चर्चा करें जो आप काफी कम लागत/ धन में शुरू कर सकते हैं और आप अपनी उम्मीद से कहीं ज्यादा मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं......तो चलिए इस आर्टिकल में आगे पढ़ें उन खास बिजनेस ऑप्शन्स के बारे में. आप अपनी दिलचस्पी और सहूलियत के अनुसार इनमें से कोई भी बिजनेस शुरू करके काफी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं:

बिजनेस शुरू करने से पहले धन का इंतजाम करना होता है मुश्किल

बहुत बार लोगों को अपनी जॉब में उचित वेतन और माहौल नहीं मिल पाता है जिस वजह से वे लोग अपना स्टार्टअप या बिजनेस करना चाहते हैं. लेकिन समस्या तो तब आती है जब किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे/ फंड्स की व्यवस्था करनी पड़ती है. बहुत से लोग सिर्फ यह सोचकर ही अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं कि उनके पास अपना बिजनेस शुरू करने के लिए हजारों, लाखों रूपये नहीं हैं. आर्थिक तौर पर सामान्य या कमजोर लोगों को यह भी लगता है कि उन्हें कहीं से बिजनेस लोन भी नहीं मिल सकता है क्योंकि वे लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्ते ही पूरी नहीं कर सकते.

भारत में बिजनेस के लिए मिलता है सरकारी लोन भी

आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि 08 अप्रैल, 2015 से भारत सरकार के द्वारा विभिन्न नॉन-कॉर्पोरेट और नॉन-फार्म सेक्टर्स के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत रु.10 लाख से कम लोन के लिए अब 3 केटेगरीज में लोन दिए जाते हैं. शिशु केटेगरी में रु. 50 हजार तक लोन, किशोर केटेगरी में रु. 50 हजार से रु. 5 लाख तक के लोन और तरुण केटेगरी के तहत रु. 5 लाख से रु. 10 लाख तक लोन उपलब्ध करवाए जाते हैं. मिनिमम 18 वर्ष से अधिकतम 60 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक ये लोन प्राप्त कर सकते हैं. इन ऋणों की सबसे खास बात तो यह है कि इनके लिए आपको कोई सिक्यूरिटी या कोलैटरल और प्रोसेसिंग चार्जेज नहीं देने होते हैं.

इस आर्टिकल में आर्थिक तौर पर सामान्य या कमजोर लोगों के लिए कुछ ऐसे बिजनेस ऑप्शन्स पेश हैं जो काफी कम लागत पर शुरू किये जा सकते हैं और इनमें काफी अच्छी कमाई हो सकती है.

ये बिजनेस ऑप्शन्स कम लागत पर शुरू कर सकते हैं आप  

आपके लिए ये बिजनेस ऑप्शन्स निम्नलिखित हैं:

·         फ़ूड रिलेटेड बिजनेस:

फ़ूड मनुष्य की 3 बेसिक नीड्स में से एक है. इसलिए इस फील्ड में खाने-पीने के आइटम्स की मांग हमेशा बनी ही रहती है. आप कम पैसे से कैटरिंग – लंच/ डिनर, फ़ूड कार्ट, फ़ूड डिलीवरी, फ़ास्ट फ़ूड शॉप, बेकरी शॉप, आइसक्रीम स्टैंड/ पार्लर, टी/ कॉफ़ी शॉप, फ्रूट जूस कॉर्नर, मिनरल वाटर सप्लाई, ब्रेकफास्ट शॉप, फ़ूड वैन्स से ‘रेडी टू ईट’ फ़ूड सप्लाई जैसा कोई मनचाहा बिजनेस कर सकते हैं.

इसके अलावा, आप कुकिंग क्लासेज ले सकते हैं या फ़ूड रिव्युज दे सकते हैं.  

·         उबेर/ ओला में ड्राइविंग:

अगर आपको ड्राइविंग आती है और आपके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है और आपके पास अपनी कार, वैन है तो आप इंटरनेशनल ब्रांड उबेर या ओला के साथ टाई-अप करके पार्ट-टाइम या फुल-टाइम ड्राइविंग का काम कर सकते हैं. आप उबेर में टैक्सी ड्राईवर के तौर पर भी जॉब कर सकते हैं. इसके लिए आपकी मिनिमम एज 21 वर्ष होनी चाहिए और आपका व्हीकल मॉडल वर्ष 2001 या इससे नया होना चाहिए. कुछ शहरों में आपका व्हीकल वर्ष 2006 से पुराना नहीं होना चाहिए.

·         प्रिंटिंग एंड फोटो कॉपी शॉप:

आप यह बिजनेस केवल 5 हजार रुपयों से शुरू कर सकते हैं और काम शुरू करने के लिए किसी लोकल बैंक से लोन ले सकते हैं. आजकल बाज़ार में रु. 2 हजार से लेकर रु. 5 लाख और उससे अधिक रेट की प्रिंटिंग मशीन्स उपलब्ध हैं. इसी तरह, रु. 10 हजार से रु. 4 लाख तक फोटो कॉपियर मशीन्स बाज़ार में उपलब्ध हैं. आप अपने बजट और जरूरत के मुताबिक इन मशीन्स को खरीद सकते हैं.

अगर आपकी शॉप किसी कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कोर्ट या सरकारी दफ्तर के पास है तो आपको काफी मुनाफा होगा. आप अगर चाहें तो अपने बिजनेस को एक खास पहचान देने के लिए अपनी प्रिंटिंग एंड फोटो कॉपी शॉप के लिए एक अच्छा-सा नाम रखकर उसे रजिस्टर करवा सकते हैं. आप अपनी शॉप में फोटो कॉपी, डॉक्यूमेंट कटिंग, स्कैनिंग और फैक्स सर्विस मुहैया करवा सकते हैं.

·         इंटरनेट मार्केटिंग:

आजकल इंटरनेट मार्केट सर्विसेज पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुकी हैं. अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नेपडील, मिन्त्रा, ग्रोफ़र्स, कार.कॉम और बिगबास्केट आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट को अब हर कोई जानता है. आप भी इन वेबसाइट्स पर अपना सामान बेच सकते हैं. आपको इस बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है और इस बिजनेस के लिए किसी बड़ी दुकान या ज्यादा स्टॉक रखने की आवश्यकता नहीं है.

·         कोचिंग/ ट्यूशन सेंटर्स:

अगर आप पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छे हैं और ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद भी आप कोई जॉब या टीचिंग जॉब नहीं करना चाहते हैं लेकिन आपको यंगस्टर्स को पढ़ाना काफी अच्छा लगता है तो फिर, यह बिजनेस आपके लिए ही बना है. आप अपने घर पर ही ट्यूशन्स ले सकते हैं जिसमें आपको कोई पैसा नहीं लगाना पड़ेगा. इसी तरह, हाउस-वाइव्स कम लागत पर क्रेच, डे-बोर्डिंग/ केयर-सेंटर्स खोलकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं.

आप किसी महत्वपूर्ण लोकेलिटी में भी कमर्शियल स्पेस किराये पर लेकर या खरीद कर अपना कोचिंग/ ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं और इसके लिए आपको केवल कुछ हजार रुपये ही शुरू में खर्चने पढ़ेंगे लेकिन आपकी मेहनत, लगन की वजह से एक बार इस फील्ड में आपकी पहचान बन जाने पर आप हर महीने लाखों रुपये तक भी कमा सकते हैं. साइंस, मैथमेटिक्स, इंग्लिश, कॉमर्स, एकाउंट्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि सब्जेक्ट्स के कोचिंग सेंटर्स आज काफी मुनाफा कमा रहे हैं.

·         ऑनलाइन टीचिंग:

आजकल के इस डिजिटल और इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन टीचिंग भी काफी महत्वपूर्ण हो गई है. यह एक स्किल बेस्ड बिजनेस या पेशा है. ऑनलाइन टीचिंग के लिए आप ट्यूशन साइट पर अपना प्रोफाइल अपलोड करें जिसमें आपकी बेस्ट फोटोज, सर्टिफिकेट्स, क्वालिफिकेशन डिटेल्स और अचीवमेंट्स शामिल हों ताकि स्टूडेंट्स आपको केटेगरी या सब्जेक्ट/ सब्जेक्ट्स के मुताबिक तलाश कर सकें. आप स्टूडेंट्स से संपर्क करके संबद्ध सब्जेक्ट/ सब्जेक्ट्स में उनके डाउट्स क्लियर कर सकते हैं और उनके प्रश्नों के संतोषजनक जवाब दे सकते हैं.

आप अपनी प्रोफाइल को रेगुलरली अपडेट करते रहें और सर्च रिजल्ट में हायर रैंक पर मौजूद रहने के लिए आप अपनी सब्जेक्ट/ सब्जेक्ट्स के असाइनमेंट्स और प्रैक्टिस/ मॉक टेस्ट्स निरंतर अपलोड करते रहें और अपने स्टूडेंट्स से अपने बारे में पॉजिटिव रिव्यु अपनी प्रोफाइल के लिए प्राप्त करते रहें. 

·         इवेंट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी:

अगर आप काफी क्रिएटिव हैं और आपको बड़े लेवल पर प्रोग्राम्स, फंक्शन्स, स्पोर्ट्स इवेंट्स, पार्टीज, ऑफिस फंक्शन्स, वेडिंग और एनिवर्सरी इवेंट्स ऑर्गेनाइज करने में काफी इंटरेस्ट है. आप किसी फंक्शन या प्रोग्राम में शामिल होते हैं तो उसके डिटेल्स पर काफी ध्यान देते हैं तो फिर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आपने बैंड, बाजा, बारात मूवी तो देखी ही होगी. फिल्म की हीरोइन और हीरो इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस करते हैं और शादियों के इवेंट्स मैनेज करते हैं.

वैसे यह बिजनेस शुरू करने के लिए एक जरुरी शर्त तो नहीं है, लेकिन हो सके तो आप किसी मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट/ यूनिवर्सिटी से इवेंट मैनेजमेंट में डिग्री/ डिप्लोमा कोर्स प्राप्त करने के बाद इस फील्ड में अपना करियर शुरू करें. क्वालिफिकेशन और वर्क एक्सपीरियंस, ये दोनों मिलकर आपको इस फील्ड में एक्सपर्ट बना सकते हैं.

आप शुरू में अपने परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों और जान-पहचान वाले लोगों के प्रोग्राम्स और फंक्शन्स और छोटे इवेंट्स ऑर्गेनाइज कर सकते हैं. फिर धीरे-धीरे बड़े लेवल पर विभिन्न सरकारी और कॉर्पोरेट हाउसेज के टेंडर ले सकते हैं. यह अभी अपेक्षाकृत एक नया बिजनेस है और इसके लिए आपको ज्यादा रुपये-पैसे लगाने नहीं पड़ेंगे. सिर्फ एक छोटे ऑफिस से आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. इस काम के लिए आपका नेटवर्क काफी मजबूत और कम्युनिकेशन स्किल्स काफी बढ़िया होने चाहिए.

Post a Comment

0 Comments