Post

बीपीओ में रोजगार

 बीपीओ एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें लाखों लोगों को नौकरियां मिली हैं।  इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं बनी हुई हैं। केवल 12वीं पास भी इसमें शानदार करियर बना सकता है। लॉन्ग टर्म में बीपीओ इंडस्ट्री में जॉब की अच्छी संभावनाएं नजर आ रही हैं।

बीपीओ एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें लाखों लोगों को नौकरियां मिली हैं।  इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं बनी हुई हैं। केवल 12वीं पास भी इसमें शानदार करियर बना सकता है। लॉन्ग टर्म में बीपीओ इंडस्ट्री में जॉब की अच्छी संभावनाएं नजर आ रही हैं। नैस्काम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप सेवन मेट्रो सिटी के अलावा, 50 ऐसे शहर हैं, जो आने वाले दिनों में आईटी-बीपीओ के फ्यूचर हब बन सकते हैं। आईटी-बीपीओ के नए केंद्रों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, नागपुर, गोवा, सूरत, इलाहाबाद, पटना, लुधियाना, रांची, पटना, रायपुर, शिमला, वाराणसी, श्रीनगर आदि जैसे शहर शामिल हैं। 

योग्यता ऐंड एंट्री
इस क्षेत्र में करियर का आगाज करने के लिए 12वीं पास के साथ कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए। परन्तु इस फील्ड में सफलता के लिए सबसे जरूरी है-धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने की क्षमता। इसके लिए तमाम इंस्टीट्यूट दो से तीन महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाते हैं। वैसे, हिंदी बोलने वालों के लिए भी घरेलू कॉल सेंटर में करियर के अच्छे अवसर हैं।

करियर ऑप्शन
इसमें करियर के बहुत सारे ऑप्शन हैं। अपनी रुचि और योग्यता के अनुरूप निम्नलिखित में से किसी का चुनाव किया जा सकता है।
कस्टमर सपोर्ट सर्विस : कस्टमर सपोर्ट सर्विस के रूप में कार्य कर रहे पेशेवरों को कस्टमर से जुड़ी चीजों और उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों आदि का जवाब देना होता है। यह काम कई चैनलों में होता है, टेलीफोन कॉलिंग, ई-मेल आदि।
टेक्निकल सपोर्ट सर्विस : इस एरिया से जुड़े  पेशेवर टेक्निकल सपोर्ट, जैसे-ओईएम कस्टमर सॉल्युशन, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर मैन्युफैक्चरिंग आदि के लिए टेक्निकल सपोर्ट मुहैया कराते हैं।
टेलीमार्केटिंग सर्विस: टेलिमार्केटिंग और टेलिसेल्स आउटसोर्सिंग सर्विस से जुड़े लोग टारगेट कस्टमर से बातचीत कर प्रोडक्ट की सेलिंग की दिशा में काम करते हैं।
आईटी सर्विस : इस सर्विस से जुड़े  लोग तकनीकी समस्या (डेक्सटॉप, नोटबुक, कनेक्टिविटी, आईटी ऑपरेशन इश्यू आदि) को सुलझाने का काम करते हैं।
डाटा एंट्री/ प्रोसेसिंग सर्विस : इसमें बिजनेस ट्रांजिक्शन डाटा एंट्री (सेल्स, परचेज, पेरोल), ई-बुक की डाटा एंट्री, डाटा कलेक्शन, पेपर/ बुक से डाटा एंट्री आदि जैसे काम होते हैं। इसके अलावा डाटा को अलग-अलग फॉर्मेट में तब्दील करना होता है, जैसे पेज मेकर से पीडीएफ, एमएस वर्ड से एचटीएमएल, टेक्स्ट से वर्ड फॉर्मेट आदि। अकाउंटिंग सर्विस, प्रोसेसिंग सर्विस, इंटरनेट, ऑनलाइन, वेब रिसर्च में भी जॉब के काफी अवसर हैं।

अवसर
पहले बीपीओ जॉब को पार्टटाइम के रूप में ही अपनाया जाता था, लेकिन अच्छी सैलरी और आगे बढ़ने के अवसरों को देखते हुए इसे फुलटाइम करियर के रूप में भी अपनाया जा रहा है। इंटरनेशनल कॉल सेंटर ही नहीं, बल्कि घरेलू कॉल सेंटर भी लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मुहैया करा रही हैं। बड़ी कंपनियों की बात करें, तो जेनपेक्ट, एजिस, विप्रो बीपीओ, एचसीएल बीपीओ, इंफोसिस, टीसीएस आदि में रोजगार की तलाश की जा सकती है।

संस्थान
नॉर्थ स्टार कॉल सेंटर कॉलेज, नोएडा
सेपहायर कॉलनेट, नई दिल्ली
हॉलिस्टीक एंटरप्राइज, नई दिल्ली
अकिको शेरमान इंफोटेक, नई दिल्ली
इयान स्टेरन
प्रोइज सोल्यूशन, हैदराबाद
रांस-इंडिया मैनेजमेंट सिस्टम, अहमदाबाद

Post a Comment

0 Comments