Post

भारत में स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध हैं ये बेस्ट डाटा एंट्री जॉब वेबसाइट

 इन डाटा एंट्री जॉब के लिए आपको बहुत ज्यदा इन्वेस्ट की आवश्यकता नहीं है. केवल एक पीसी और इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ आपकी अच्छी टाइपिंग स्पीड और बेसिक हिंदी या इंग्लिश की जानकारी होनी चाहिए.

इन दिनों अधिकतर लोग कोई पार्ट टाइम जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं ताकि वे अच्छी कमाई कर सकें. डाटा एंट्री जॉब ऐसे सभी लोगों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन साबित हो सकता है, जो घर बैठे कुछ काम करना चाहते हैं. जिन लोगों के पास हायर क्वालिफिकेशन नहीं है, वे भी घर बैठे थोड़ी मेहनत कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसी तरह, हाउस वाइव्स के लिए भी यह एक बेहतर जॉब ऑप्शन है. इस जॉब में कम समय में बहुत ज्यादा काम किया जा सकता है और बहुत ज्यादा इन्वेस्ट की भी आवश्यकता नहीं पड़ती. डाटा एंट्री जॉब में आमतौर पर टाइपिंग या फिलिंग फॉर्म टाइप जॉब होती है. आजकल हरेक जगह डिजिटलाइजेशन के कारण सभी डाटा एंट्री जॉब ऑनलाइन हो चुकी हैं और हमारे देश भारत में स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जो डाटा एंट्री जॉब ऑफर करती हैं. आइये इस आर्टिकल को आगे पढ़कर जानें भारत में उपलब्ध बेस्ट डाटा एंट्री जॉब वेबसाइट्स के बारे में.

One Space

वनस्पेस वास्तव में एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जो बिजनेस के लिए वर्कफ्लो ऑटोमेशन सोल्यूशंस प्रदान करता है. लेकिन इनका एक अलग से स्पेशल पोर्टल है जो ऑनलाइन वर्क के लिए फ्रीलांसर्स या उम्मीदवार को हायर करते हैं. इस वेबसाइट पर आपको वे सभी कार्य करने को मिलेंगे जो एक फ्रीलांसर को करना पड़ता है.जैसे ट्रांसलेशन,प्रूफरीडिंग,कोपी एडिटिंग तथा एडिटिंग आदि. इस वेबसाइट पर डाटा एंट्री के भिन्न भिन्न प्रकार के कार्य होते हैं. अगर आप डाटा एंट्री की पूर्ण जानकारी रखते हैं तो अवश्य ही आपको काम करने के बेहतर अवसर मिलेंगे.

Indeed

Indeed.com विश्व स्तरीय एक बहत बड़ा सर्च इंजिन है. इस वेबसाइट का कंट्री बेस्ट सर्च भी है,जहाँ उम्मीदवार अपनी जरुरत के अनुरूप जॉब तलाश सकते हैं.अपने डाटा एंट्री जॉब्स के तहत यह वेबसाइट हजारों लोगों को जॉब प्रदान करती है. वैसे इस वेबसाइट पर नॉर्मल जॉब ढूँढना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप थोड़ा प्रयास करें तो आपको इस वेबसाइट के जरिये अवश्य ही डाटा एंट्री जॉब मिल पाएगी. हाँ इसके लिए जब आप Indeed की वेबसाइट पर जाते हैं उस समय वेबसाइट खुलने के बाद आपको व्हाट (What) फील्ड में डाटा एंट्री (Data Entry) शब्द टेक्स्ट के रूप में डालना होगा इसके बाद ह्वेयर( where) फील्ड में रिमोट (Remote) शब्द डालना होगा और अपने लोकेशन के हिसाब से जॉब सर्च करनी होगी.

Click Worker

नासा द्वारा क्लिकवर्कर को एक एक्सपेरीमेंटल प्रोजेक्ट के रूप में लॉंच किया गया था. इसके लिए साइंटिफिक डाटा वर्क के लिए वर्कर को हायर किया जाता है. आज की तारीख में यह एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन ब्रैंड बन गया है जो छोटे मोटे काम के लिए भी अपने वर्कर्स को पे करता है. इसके द्वारा मुख्य रूप से वेब रिसर्च, डाटा कैटेगोराइजेशन,ऑनलाइन सर्वे,प्रूफ रीडिंग,टेक्स्ट करेक्शन आदि के कार्य दिए जाते हैं. इनकी खास बात यह होती है कि ये ऐसे वर्कर की तलाश में हमेशा रहते हैं जो इंटरनेट पर ऑनलाइन हर तरह के काम करने में एक्सपर्ट हो या इंटरेस्ट रखता हो. यहाँ जॉब की कोई कमी नहीं है इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी और आपको कुछ शॉर्ट एसेसमेंट को पूरा करना होगा. आपके जॉब की संख्या और क्वालिटी आपके द्वारा भरे जाने वाले एसेसमेंट में प्राप्त स्कोर के आधार पर निर्धारित होगी.आप क्लिक वर्कर की वेबसाइट पर क्लिक करके इस विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. क्लिकवर्कर अपने वरकर्स की पेमेंट विकली बेसिस पर करता है. वे SEPA ट्रांसफर या PAYPAL द्वारा पेमेंट करते हैं.

Smart Crowd

लॉयनब्रीज स्मार्ट क्राउड कम्यूनीटी मैनेजमेंट डील करने वाली बिजनेस प्रोसेस सोर्सिंग कंपनी का एक हिस्सा है. नियमित रूप से इस कंपनी के लिए काम करने वाले लगभग 1 लाख क्लाउड वर्कर हैं. इसकी कुछ क्लाइंट कंपनिया ग्लोबल मार्केट लीडर हैं, जैसे एडोब,कैटरपिलर,डेल,सिस्को,माइक्रोसॉफ्ट,गूगल,सैमसंग और अन्य. ये सारी कंपनिया पूरे विश्व में यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए बहुत सारे काम देती हैं. इनमें से अधिकांश काम मुख्य रूप से डाटा एंट्री,डाटा रिसर्च,टेस्टिंग और लैंग्वेज ट्रांसलेशन का होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन सभी कम्पनियों का हिस्सा बनने या इनके फॉर्मभरने में कोई पैसा नहीं लगता है. इसका फॉर्म फ्री ऑफ कॉस्ट होता है. जिस समय आप अपना वर्कर अप्लिकेशन फॉर्म भरते हैं तो वेबसाइट के एम्पलॉयी से आपकी एजुकेशन,क्वालिफिकेशन,डेमोग्रेफिक्स,एक्सपरटाइज एरिया और लैंग्वेज स्किल्स आदि के बारे में आपसे छानबीन करते हैं.आपके प्रोफाइल के अनुसार वे सूटेबल काम आपको देते हैं. आपका अप्लिकेशन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद वे आपके फॉर्म को प्लेसमेंट इवैल्युएशन के लिए भेजते हैं. आपके प्लेसमेंट इवैल्युएशन से ही यह पता चल पाता है है कि आपको कंपनी द्वारा भविष्य में कितना काम असाइन किया जायेगा ? इसलिए डाटा एंट्री जॉब करने के इच्छुक उमीदवार इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. हर काम के लिए इनके रेट फिक्स है. महीने के अंत में आपके काम के अनुसार ये आपके अकाउंट में डायरेक्ट पैसा भेजते हैं.

2Captcha

इस कंपनी द्वारा इंटरनेट के जरिये बड़ी आसानी से पैसा कमाया जा सकता है. इसमें कैप्चा को सही तरीके से पहचान कर हल करना होता है. यदि कभी कभी आप अगर कैप्चा के शब्दों को सही तरीके से नहीं पहचान पाते हैं तो इसकेलिए आपको लॉगइन टू द वेबसाइट टाइप करके इसको हल करना होता है. इन सभी कैप्चा को सॉल्व करके आप पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इस तरह के काम में आप बहुत ज्यादा पैसा कमाने की उम्मीद नहीं रख सकते हैं.

इसका पेमेंट वेबमनी,पेजा,बिटीक्वाइन और परफेक्ट मनी के जरिये किया जाता है. जब आपकी अर्निंग 0.5 डालर से ज्यादा हो जाती है तो आप पैसे निकाल सकते हैं. ये पैसे निकालने का कुछ भी चार्ज नहीं करते हैं. 


Post a Comment

0 Comments