Post

बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी होने के बाद डर लग रहा है. क्या करूँ|

 Mark Twain ने कहा था, सारी उम्र मैं बहुत सी बातों से डरता रहा अधिकतर बातें नहीं हुई

बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी होने के बाद डर लग रहा है. क्या करूँ|

Mark Twain ने कहा था, सारी उम्र मैं बहुत सी बातों से डरता रहा अधिकतर बातें नहीं 

राजवीर, हिसार   


Mark Twain ने कहा था, सारी उम्र मैं बहुत सी बातों से डरता रहा। अधिकतर बातें नहीं हुई। वर्षो पहले मैं भी आपकी स्थिति से होकर गुजरा हूं। यह डर भी अंधेरे के डर जैसा है। जब तक अंधेरे में नहीं जाते तब तक डर है। एक बार हिम्मत करके आगे बढ गए तो डर ही रफूचक्कर हो जाता है। कुछ बातों को अपने मन में जरूर सोचें व करें-


यह कोई पहला Exams नहीं है। आपने इतने वर्ष Exams दिए हैं और उनमें अच्छे तौर से उत्तीर्ण हुए हैं। Exam तो Exam है चाहे बोर्ड का ही क्यों न हों। डर शायद इस बात का हो कि इस बार कॅरियर का मार्ग इसके संग जुडा हुआ है। यकीकन, परन्तु कॅरियर के मार्ग भी तो असंख्य खुल गए हैं जो पहले न थे। अच्छे नम्बर एक अच्छी शुरुआत तो दे सकते हैं परन्तु जीवन में सफलता सिर्फ अंकों के आधार पर नहीं अपितु सही दिशा एवं सही प्रयासों के आधार पर मिलती है। निश्चित रहें कि कम अंक आपके भविष्य का अंत नहीं है लेकिन भविष्य बनाने के लिए आपको अलग प्रसास फिर से करने होंगे। तो फिर अभी ही क्यों नहीं।

Stressful लोगों से दूर रहें। माता-पिता को Exam का Stress ज्यादा हो जाता है। उनसे तो बच नहीं सकते पर उनसे आपका Stress बढाने का अनुरोध अवश्य कर सकते हैं। ऐसे मित्रों से थोडा दूर रहें जो बेवजह Last-Minute Preperation का Stress आपको छूत की बीमारी की तरह लगा सकते हैं। अन्य जानकारों से भी थोडा दूरी बनाएं जो सिर्फ एक ही प्रश्न पूछना पसन्द करते हैं, और फिर तैयारी कैसी चल रही है अगर आप अच्छी तैयारी कर ही रहे हैं तो उन्हें आश्वस्त करने की क्या आवश्यकता? और अगर आपकी तैयारी अच्छी नहीं है तो उस पर ध्यान दीजिए न कि इनकी बातों से घबराइए।

अच्छा स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं, व्यायाम कीजिए और पूर्ण आराम भी लीजिए। हर घण्टे भर की पढाई के पश्चात् 5 मिनट का आराम तो बनता है।

सकारात्मक सोचिए। जैसे सोचेंगे, वैसा ही होगा। डर और नकरात्मक सोच से कभी अच्छे अंक किसी के भी नहीं आ पाए।हर सुबह सकारात्मक छवि का सृजन कीजिए। आप जो पढ रहे हैं वह आपको अच्छी तरह से आता है। आप Exam अच्छे प्रकार से देंगे और खुशी-खुशी Exam हॉल से बाहर निकल रहे होंगे।

Practice कीजिए। बिना Practice के तो सचिन भी मैच खेलने नहीं जाते। हर विषय की अच्छी Practice आपको बेहतर Confidence देगी।

ना कहना शुरू कीजिए। कई मित्र आपका समय चाहेंगे। कुछ आपको बेवजह की बातों में उलझाना चाहेंगे। समय ना कहने का है। अगर आप भी ऐसे करेंगे तो आपको भी तो न ही मिलेगी। फिर कहने में क्या बुराई है। स्वयं में और ईश्वर में विश्वास रखिए। ईश्वर ने आपको सफल होने के लिए सही धरती पर भेजा है। सिर्फ प्रयास आपको करने हैं। एक जुट हो कर बात करते रहें।

राजीव खुराना

Post a Comment

0 Comments