Post

रेडियो जॉकी

 भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों की खुश रहने और हंसने-हंसाने की चाहत ने भी करियर की नई संभावनाओं को जन्म दिया है। हालांकि इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करने के लिए अन्य क्षेत्रों की तरह कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों की खुश रहने और हंसने-हंसाने की चाहत ने भी करियर की नई संभावनाओं को जन्म दिया है। हालांकि इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करने के लिए अन्य क्षेत्रों की तरह कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। इस क्षेत्र में यदि कोई करियर बनाना चाहता है, तो निम्नलिखित क्षेत्रों में अवसर तलाश सकता हैं।

स्टैंडअप कॉमेडियन या मिमिक्री आर्टिस्ट
टीवी के हर चैनल पर चल रहे कॉमेडी शो ने स्टैंडअप कॉमेडियन को नई पहचान दी है। कोई जितनी आसानी से खुद पर या दूसरों पर व्यंग्य करके लोगों को हंसा सकता है, उतनी ही आसानी और जल्दी से प्रसिद्धि भी पा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, स्टैंडअप कॉमेडियन बनने के लिए कोई कोर्स करना आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर कोई चाहे, तो इसके लिए क्रिएटिव राइटिंग या मीडिया से संबंधित कोर्स कर सकता है। वैसे इस हुनर को सीखा नहीं जा सकता, लेकिन इसे प्रैक्टिस के जरिए निखारा जरूर जा सकता है। इसके जरिए शुरुआत में दस हजार रुपये आसानी से कमाया जा सकता है।

    रेडियो जॉकी
    इन दिनों रेडियो लोगों के हाथों में आ गया है, तो सबसे ज्यादा लोग रेडियो को ही पसंद कर रहे हैं। रेडियो जॉकी का पहला काम श्रोताओं का मनोरंजन करना होता है। बातचीत चाहे फिल्मों की हो या राजनीति की, ये अपनी बातों से लोगों को हंसाते हैं। आरजे बनने के लिए कोर्स भी कराया जाता है। पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन आरजे के लिए ट्रेनिंग प्रदान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, हंसोड़ आरजे बनने के लिए व्यक्ति में सेंस ऑफ ह्यूमर, निरंतरता, बेहतरीन आवाज के साथ-साथ कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है। रेडियो जॉकी बनने के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है। इसके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। देश-विदेश में होने वाली घटनाओं की जानकारी का होना भी आवश्यक है।

    वीडियो जॉकी
    वीजे यानी कि वीडियो जॉकी का काम लगभग आरजे जैसा ही होता है। वीडियो जॉकी को लोग सुनने के साथ देख भी सकते हैं, इसलिए व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए कि जिसे देखते हुए दर्शकों को अच्छा महसूस हो। साथ में, फटाफट जवाब देने की कुशलता का होना भी आवश्यक है। सफल वीजे बनने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स करके अपने बोलने की कला तथा आवाज में सुधार किया जा सकता है।

    स्क्रिप्ट राइटर
    टीवी पर कॉमेडी शो बढ़ने के साथ ही स्क्रिप्ट राइटरों की मांग भी बढ़ी है। जो लोग अपनी लेखनी के जरिए लोगों को हंसाने की क्षमता रखते हैं, वे इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। हास्य धारावाहिकों में भी स्क्रिप्ट राइटरों की जरूरत पड़ती रहती है। सही लेखन के लिए मास कम्युनिकेशन का कोर्स किया जा सकता है। शुरू में थोड़ा संघर्ष हो सकता है, लेकिन बाद में इसमें प्रतिमाह चालीस-पचास हजार रुपये आसानी से कमाए जा सकते हैं।

    Post a Comment

    0 Comments