Post

मार्केट एक्सपर्ट्स

 सीधे मार्केट व बिजनेस से जुड़े होने के कारण सेल्स ऐंड मार्केटिंग से सम्बंधित एक्सपर्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। सेल्स ऐंड मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्सेज वर्तमान में हॉट कोर्सेज में गिने जाते हैं।

सीधे मार्केट व बिजनेस से जुड़े होने के कारण सेल्स ऐंड मार्केटिंग से सम्बंधित एक्सपर्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। सेल्स ऐंड मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्सेज वर्तमान में हॉट कोर्सेज में गिने जाते हैं।

योग्यता
यदि डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, तो योग्यता प्राय: कोर्स की अवधि पर निर्भर करती है। जैसे, यदि कोर्स की अवधि एक साल से ज्यादा है, तो कई संस्थान ग्रेजुएशन की डिग्री को प्राथमिकता देते हैं। वहीं, एक वर्ष से कम अवधि वाले कोर्स के लिए बारहवीं पास स्टूडेंट को भी दाखिला मिल जाता है। इसी तरह, पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए ग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए केवल बारहवीं पास होना जरूरी है। जहां तक विषय क्षेत्र की बात है, तो इसके लिए कोई तय योग्यता नहीं रखी जाती है। चूंकि यह क्षेत्र कॉमर्स से जुड़ा है, इसलिए इस बैकग्राउंड के कैंडिडेट को कमोबेश वरीयता मिल जाती है।

अवसर
सेल्स ऐंड मार्केटिंग मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स मैनेजमेंट और रिटेल क्षेत्रों में कार्यरत पेशेवरों के अलावा, सामान्य छात्र भी करने लगे हैं। यह कोर्स करने के बाद कई क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिल जाते हैं। जैसे, इंश्योरेंस, लॉजिस्टिक, बैंकिंग, रिटेल आदि। ये वे क्षेत्र हैं, जो तेजी से विकसित हो रहे हैं और इसी कारण इसे हाई-ग्रोथ सेक्टर कहा जाता है। यहां संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षित कैंडिडेट की डिमांड हमेशा रहती है। यही वजह है कि शॉर्ट-टर्म कोर्स करने के बाद भी अच्छी जॉब मिल जाती है। शॉर्ट-टर्म  कोर्स की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी फीस का कम होना। मोटे तौर पर देखा जाए, तो फीस 25,000 से डेढ़ लाख तक होती है। जब भी किसी भी शॉर्ट-टाइम कोर्स का चुनाव करें, तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। जैसे, कोर्स-कंटेंट, इंस्टीट्यूट का नाम और वहां दी जा रही प्लेसमेंट फेसिलिटी।कोर्स

सेल्स ऐंड मार्केटिंग से जुड़े कोर्सेज दो साल, एक साल, दो माह से लेकर एक हफ्ते वाले भी होते हैं। जैसे, पीजी डिप्लोमा इन सेल्स, पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग दो वर्षीय कोर्स हैं। हालांकि कहीं-कहीं पीजी डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक वर्ष से लेकर 18 माह की अवधि वाले भी होते हैं। यदि कोई पहले से ही जॉब में हैं और कम समय में कोर्स करना चाहता है, तो उसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध है। ये कोर्स एक हफ्ते से लेकर तीन माह तक के होते हैं। डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक से डेढ साल तक की होती है। कुछ प्रमुख कोर्स निम्नलिखित हैं:

• पीजी डिप्लोमा इन सेल्स ऐंड डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट
• पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट
• पीजी डिप्लोमा इन सेल्स मार्केटिंग
• पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग
• पीजी डिप्लोमा इन सेल्स
• डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट
• डिप्लोमा इन सेल्स ऐंड मार्केटिंग
• सर्टिफिकेट इन सेल्स एडवांटेज

संस्थान
 1. डिप्लोमा इन सेल्स: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, दिल्ली
 2. पीजी डिप्लोमा इन सेल्स : एनआईएस एकेडमी
 3. पीजी डिप्लोमा इन सेल्स ऐंड मार्केटिंग : आईआईएम, इंदौर
 4. पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिं: एनएमआईएमएस
 5. पीजी डिप्लोमा इन सेल्स ऐंड डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट: पूर्वाचल यूनिवर्सिटी
 6. पीजी डिप्लोमा इन सेल्समैनशिप ऐंड एडवर्टिजमेंट: यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे
 7. डिप्लोमा इन सेल्स ऐंड मार्केटिंग: इलाहाबाद एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट
 8. पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट: एमिटी यूनिवर्सिटी
 9. पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट: कर्नाटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी
 10. डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट: पांडिचेरी यूनिवर्सिटी

Post a Comment

0 Comments