Post

टूरिज्म में रोजगार

 जिसे घूमने-फिरने का शौक हो और टूरिज्म के बारे में सोचने-विचारने तथा काम करने की इच्छा रखता हो, उसके लिए टूरिज्म के क्षेत्र में काम करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे एक ओर तो वह घूमने का अपना शौक जारी रख सकता है, तो दूसरी और अच्छी कमाई के साथ अपना करियर भी बना सकता है।

जिसे घूमने-फिरने का शौक हो और टूरिज्म के बारे में सोचने-विचारने तथा काम करने की इच्छा रखता हो, उसके लिए टूरिज्म के क्षेत्र में काम करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे एक ओर तो वह घूमने का अपना शौक जारी रख सकता है, तो दूसरी और अच्छी कमाई के साथ अपना करियर भी बना सकता है। विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए भारत में एक से एक ऐतिहासिक धरोहर और पर्यटक स्थल हैं। उदारीकरण के साथ ही भारत में टूरिज्म का कारोबार साल दर साल बहुत तेजी से फैल रहा है। खासतौर से विदेशी टूरिस्ट बड़ी तादाद में भारत आ रहे हैं। इस बढ़ते कारोबार को मैनेज करने के लिए बड़ी संख्या में पेशेवर लोगों की जरूरत भी बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस क्षेत्र में ट्रेंड प्रोफेशनलों की काफी कमी है, इसलिए यदि युवा इससे संबंधित कोर्स करते हैं, तो उन्हें नौकरी मिल ही जाती है। पर्यटन प्रशासन एक ऐसा विषय है, जिसका अध्ययन करना आसान है। इसमें संस्कृति, स्थान विशेष का आकर्षण, परंपरा और स्थानों के इतिहास के बारे में जानने का अवसर मिलता है।

योग्यता
टूरिज्म प्रशासन में स्नातक डिग्री में नामांकन के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है। पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए सामान्य ग्रेजुएट और मास्टर डिग्री के लिए जनरल कैटेगरी का 50% अंकों के साथ तथा एससी/एसटी का 45% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

अवसर
टूरिज्म में डिग्री डिप्लोमा हासिल करने के बाद होटल, एयरलाइंस, ऐतिहासिक स्थानों पर गाइड्स, ट्रैवल एजेंसी आदि में नौकरी के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

कमाई
जहां तक सैलॅरी की बात है, तो इसमें शुरुआती स्तर पर 15 हजार रुपये प्रतिमाह के करीब मिलते हैं। बाद में अनुभव के बाद लाख रुपये महीने तक मिल सकते हैं।

कोर्स
देश के अनेक विश्वविद्यालयों में स्नातक, स्नातकोत्तर तथा पीजी डिप्लोमा कोर्स के साथ-साथ एमफिल  या पीएचडी कोर्स भी उपलब्ध हैं। टूरिज्म में उपलब्ध प्रमुख कोर्स निम्नलिखित हैं:

 • मास्टर कोर्सेस इन टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन (एमटीए)
 • पोस्ट  ग्रेजुएट डिप्लोमा इन टूरिज्म मैनेजमेंट (पीजीडीटीएम)
 • एमए इन टूरिज्म मैनेजमेंट (बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी)
 • पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म (पीजीडीटी)
 • पीजी डिप्लोमा इन ट्रेवल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री मैनेजमेंट (पीजीडीटीटीआईएम)
 • डिप्लोमा इन डेस्टिनेशन मैनेजमेंट (डीडीएम)
 • पीजी डिप्लोमा इन एयरलाइन्स 
 • पी जी डिप्लोमा इन कार्गो ऑपरेशन ऐंड मैनेजमेंट 

संस्थान
 1. इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी
 2. दिल्ली विश्वविद्यालय
 3. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
 4. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय
 5. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय,रीवा
 6. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
 7. कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय
 8. लखनऊ विश्वविद्यालय
 9. मराठवाड़ा विश्वविद्यालय
 10. मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, तमिलनाडु

Post a Comment

0 Comments