Post

ये हैं इंडियन स्पोर्ट्स में करियर के बेहतरीन अवसर

क्या आपको कई किस्म के खेल खेलना और देखना बहुत पसंद है??.....अगर आपका उत्तर ‘हां!’ है तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए इंडियन स्पोर्ट्स से संबंधित विभिन्न करियर्स की महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं.

हमारे जीवन में खेलों के विशेष महत्व है. जैसे-जैसे मानव सभ्यता का विकास होता गया, ठीक उसी के साथ विभिन्न किस्म के खेल और खेलों से जुड़े अनेक करियर्स भी हमें उपलब्ध होने लगे. हरेक देश के  अच्छे और टैलेंटेड स्पोर्ट्स पर्सन को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत प्रसिद्धि मिलती है लेकिन इन स्पोर्ट्स पर्सन्स के अलावा भी हरेक गेम से संबंधित विभिन्न फ़ील्ड्स में आप बिना कोई गेम खेले भी अपना शानदार और सफल करियर बना सकते हैं. इन करियर्स में भी आपको अच्छी कमाई होने के साथ-साथ काफी नेम और फेम मिलता है. आजकल के अल्ट्रा मॉडर्न समय में विभिन्न स्पोर्ट्स फ़ील्ड्स में ढेरों करियर ऑप्शन्स रोजाना उपलब्ध हो रहे हैं जैसेकि इवेंट कोऑर्डिनेटर, स्पोर्ट्स एनालिस्ट या  स्पोर्ट्स स्टैटिस्टिकल एनालिस्ट.  

अगर आपको विभिन्न स्पोर्ट्स और उनसे जड़े नेशनल-इंटरनेशनल रिकार्ड्स की काफी अच्छी जानकारी है या आप अपनी पसंदीदा गेम से हमेशा जुड़े रहना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंदीदा गेम लाइन में करियर शुरू कर लें ताकि आप उस गेम के लिए अपना योगदान दे सकें. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर जानते हैं कैसे?

इंडियन स्पोर्ट्स में उपलब्ध हैं विभिन्न करियर ऑप्शन्स

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में इंसान ने आजतक बहुत ज्यादा तरक्की कर ली है और इसी कारण हरेक फील्ड में अब स्पेशलाइजेशन का दौर आ चुका है तथा स्पेशलिस्ट्स की मांग दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है. देश-विदेश में खेले जा रहे विभिन्न स्पोर्ट्स और उनसे संबद्ध फ़ील्ड्स में भी अब स्पेशलाइजेशन और स्पेशलिस्ट्स का बेहतरीन समय आ चुका है. ऐसे में आप भी उक्त विभिन्न करियर फ़ील्ड्स में से कोई एक सूटेबल फील्ड चुनकर अपनी स्पोर्ट्स-स्पिरिट या खेल भावना को हमेशा जीवंत रख सकते हैं. फिर आप ‘खेल-खेल में पैसा कमा’ सकेंगे. निम्नलिखित प्रमुख स्पोर्ट्स फ़ील्ड्स में आप अपने टैलेंट और काबिलियत के मुताबिक कमाई कर सकते हैं जैसेकि: 

एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट

ये लोग एथलीट्स और अन्य स्पोर्ट्स पर्सन्स को हेल्थ और फिटनेस सर्विसेज उपलब्ध करवाते हैं.

स्पोर्ट्स मेडिकल प्रैक्टिशनर्स

ये लोग ऐसे डॉक्टर्स होते हैं जो किसी स्पोर्ट इंजरी में स्पोर्ट्स पर्सन्स का इलाज अपनी देखरेख में करवाते हैं या फिर, इंजर्ड प्लेयर्स को उपयोगी सलाह और इलाज उपलब्ध करवाते हैं.

स्पोर्ट्स डाइटिशियन/ न्यूट्रीशियंस

जैसेकि इनके पेशे के नाम से ही पता चल रहा है, ये पेशेवर सभी स्पोर्ट्स पर्सन्स को उनकी डाइट और न्यूट्रीशन्स से संबंधित सभी जरुरी निर्देश और एडवाइसेज देते हैं ताकि प्लेयर्स हेल्दी रहें और अच्छा प्रदर्शन कर सकें.

स्पोर्ट्स एजुकेटर 

विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में स्पोर्ट्स से संबद्ध एजुकेशन देते हैं. ये लोग स्पोर्ट्स एजुकेशन से संबंधित विभिन्न स्ट्रेटेजीज भी तैयार करते हैं. 

स्पोर्ट्स ऑफिशल

विभिन्न सरकारी विभागों और बड़े कॉर्पोरेट हाउसेज में ये पेशेवर स्पोर्ट्स से संबद्ध सभी कार्य करते हैं.

स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट

इन पेशेवरों का काम विभिन्न स्पोर्ट्स पर्सन्स की मेंटल हेल्थ का पूरा ख्याल रखना है ताकि स्पोर्ट्स पर्सन्स हार-जीत की परवाह किये बिना लगातार अपना प्रदर्शन सुधार सकें. 

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट

विभिन्न न्यूज़पेपर्स और मैगजीन्स में स्पोर्ट्स से संबद्ध न्यूज़-व्यूज, इनफॉर्मेशन इनकी प्रमुख जिम्मेदारी होती है.

स्पोर्ट्स राइटर

स्पोर्ट्स राइटर्स का काम विभिन्न स्पोर्ट्स से संबद्ध आर्टिकल्स लिखना है. ये लोग विभिन्न खिलाड़ियों के निजी और पेशेवर जीवन के बारे में समय समय पर हमें पुख्ता जानकारी देते रहते हैं और सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स को भी कवर करते हैं.

स्पोर्ट्स मैनेजर/ एडमिनिस्ट्रेटर

स्पोर्ट्स मैनेजर्स का काम विभिन्न स्पोर्ट्स इवेंट्स, मैचों, टीम्स और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के सफल संचालन के लिए अन्य सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और स्पोर्ट्स टीम्स से कोआर्डिनेशन करते हैं.

स्पोर्ट्स फोटोग्राफर्स

सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स और प्रोग्राम्स के दौरान ये पेशेवर बेहतरीन फोटोग्राफी के जरिये विशेष पलों को अपने कैमरे में कैद करके सुनहरी यादगारें बना देते हैं. यद्यपि अब इनकी फील्ड में फिल्म और वीडियो का काफी गहरा असर पड़ा है, लेकिन इनका महत्व कम नहीं हुआ है और प्रिंट मीडिया में इनके शानदार काम की झलक अक्सर दिखती ही रहती है.

फिटनेस प्रोडक्ट्स सेलर

सभी स्पोर्ट्स पर्सन्स और फिटनेस फ्रिक्स को मॉडर्न फिटनेस प्रोडक्ट्स की आवश्यकता निरंतर पड़ती रहती है और ये लोग उन्हें उनकी जरूरत के प्रोडक्ट्स मुहैया करवाते हैं.

स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरर

हॉकी, बैट, विकेट्स, बॉल, फुटबॉल, बेडमिंटन, नेट सहित सभी स्पोर्ट्स गुड्स की मैन्युफैक्चरिंग और उनमें जरूरत के मुताबिक सुधार करके स्पोर्ट्स गुड्स का निर्माण करना इनका मुख्य काम होता है. 

स्पोर्ट्स स्टैटिस्टिकल एनालिस्ट

ये पेशेवर अपनी संबद्ध गेम्स से जुड़े डाटा को मेंटेन रखते हैं और विभिन्न स्पोर्ट्स पर्सन्स के रिकार्ड्स की जानकारी देते हैं. इनके द्वारा उपलब्ध करवाए डाटा की वजह से ही हम अपने देश के स्पोर्ट्स पर्सन्स का इंटरनेशनल स्पोर्ट्स पर्सन्स से कॉम्पेरिजन कर सकते हैं. 

स्पोर्ट्स एजेंट

ये पेशेवर विभिन्न स्पोर्ट्स पर्सन्स की तरफ से विभिन्न स्पोर्ट्स कॉन्ट्रैक्ट्स, नेगोशिएशंस और बिजनेस डील्स को हैंडल करते हैं.

स्पोर्ट्स मेंटर/ कंसलटेंट

ये लोग सभी खिलाडियों को उनकी परफॉरमेंस से जुड़ी उपयोगी सलाह और मशवरा देते हैं ताकि संबद्ध खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

इवेंट कोऑर्डिनेटर

इन लोगों का काम क्षेत्रीय, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं या स्पोर्ट्स इवेंट्स को सफलतापूर्वक आयोजित करवाना होता है.  

स्पोर्ट्स मीडिया प्रोफेशनल्स

ये पेशेवर मीडिया के विभिन्न साधनों जैसेकि रेडियो, टीवी, अख़बार और मैगज़ीन से जुड़े होते हैं और स्पोर्ट्स से संबद्ध सभी एक्टिविटीज को लेकर अपने आर्टिकल और प्रोग्राम आदि तैयार करते हैं.

स्पोर्ट्स मार्केटिंग

इस पेशे से जुड़े लोग विभिन्न स्पोर्ट्स टीम्स के लिए उनके फेंस और कम्युनिटी में समर्थन और जोश का माहौल तैयार करते हैं. ये लोग विभिन्न मैचेज और इवेंट्स की टिकट्स की सेल, गेम की स्पॉन्सरशिप, एडवरटाइजिंग आदि से जुड़े सभी कार्य करते हैं और संबद्ध स्पोर्ट्स टीम या स्पोर्ट्स वेन्यू  के लिए रिवेन्यू जुटाते हैं.

फैसिलिटी ऑपरेशन मैनेजर

ये पेशेवर विभिन्न स्पोर्ट्स इवेंट्स के लिए वेन्यू को रेडी करते हैं और वहां की सारी फैसिलिटीज को अच्छी तरह मेंटेंड रखते हैं. जब किसी स्टेडियम में कोई स्पोर्ट्स इवेंट नहीं भी होता तो भी ये पेशेवर स्टेडियम की देखभाल करते हैं.

एथलेटिक डायरेक्टर

स्कूल में स्पोर्ट्स टीम्स से जुड़े सभी एडमिनिस्ट्रेटिव कार्य ये लोग हैंडल करते हैं. अपने स्कूल के स्पोर्ट्स बजट को हैंडल करना इनका ही एक मुख्य काम होता है. स्टूडेंट्स के स्पोर्ट्स से संबद्ध मामले भी अक्सर ये लोग ही सुलझाते हैं.

कोच/ असिस्टेंट कोच

ये पेशेवर संबद्ध गेम्स की कोचिंग और ट्रेनिंग स्टूडेंट्स और खिलाड़ियों को देते हैं ताकि वे स्टूडेंट्स और खिलाड़ी विभिन्न स्पोर्ट्स इवेंट्स में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

स्पोर्ट्स ट्रेनर

जब विभिन्न स्पोर्ट्स पर्सन्स को किसी गेम में अच्छे प्रदर्शन के लिए लंबे समय तक या खास ट्रेनिंग की जरूरत होती है तो ये पेशेवर उन्हें बढ़िया ट्रेनिंग देते हैं.

अंपायर/ रेफ़री

ये पेशेवर विभिन्न मैचों और स्पोर्ट्स इवेंट्स के दौरान रूल्स लागू करवाते हैं और किसी टीम के गोल या जीत-हार का फैसला इनके निर्णय के मुताबिक ही होता है. किसी मैच या स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान ये पेशेवर खिलाडियों के व्यवहार पर भी नजर रखते हैं. 

स्पोर्ट्स एनाउंसर/ कमेंटेटर 

अगर आपको विभिन्न गेम्स के बारे में बातचीत करना अच्छा लगता है तो यह करियर आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन साबित होगा. ये लोग हमें विभिन्न मैचों और स्पोर्ट्स इवेंट्स के दौरान जानकारी और सूचनाएं देते रहते हैं. बेशक, अच्छे कमेंटेटर्स किसी भी मैच या स्पोर्ट्स इवेंट को हद से ज्यादा रोचक बना देते हैं.

 

Post a Comment

0 Comments