Post

इनकम बढ़ाने के 6 तरीके |

 

इनकम बढ़ाने के 6 तरीके 


प्रत्येक व्यक्ति अपनी इनकम को बढ़ाना चाहता है लेकिन अधिकतर लोग अपनी इनकम को इसलिए नहीं बढ़ा पाते क्योंकि वह अपनी इकलौती इनकम सोर्स में ही खुद को इतना बिजी कर लेते हैं कि किसी दूसरी इनकम सोर्स के बारे में वह सोच ही नहीं पाते।

लेकिन आजकल के उपभोक्तावादी युग में लोगों की जरूरतें तेजी से बढ़ रही हैं। लोग नयी नयी वस्तुओं और सेवाओं का फायदा लेकर अपने जीवन की क्वालिटी को बढ़ाना चाहते हैं। अपनी जरूरतों को लोग अपनी सिंगल इनकम सोर्स से पूरा नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण हैं कि लोग आजकल मल्टिपल सोर्स ऑफ़ इनकम को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं।

आइये जानते हैं कि किन कारणों की वजह से लोग मल्टिपल सोर्स ऑफ़ इनकम बनाने में ज्यादा रूचि लेने लगे हैं-

1- लोग नयी नयी वस्तुओं और सेवाओं का आनंद लेना चाहते हैं।
2- लोग अधिक पैसा कमाकर अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।
3- लोग फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल करना चाहते हैं।
4- लोग अपने फाइनेंसियल गोल्स को पूरा करना चाहते हैं।
5- लोग आर्थिक रूप से मजबूत बनकर अपने स्ट्रेस को दूर करना चाहते हैं।
6- लोग अपने कर्ज को चुकाने के लिए पैसा चाहते हैं।
7- लोग अचानक आने वाली जरूरतों से बचने के लिए इमरजेंसी फण्ड बनाना चाहते हैं।

इस तरह के बहुत से ऐसे कारण हैं जिनसे लोगों को मल्टिपल सोर्स ऑफ़ इनकम को बनाने की प्रेरणा मिलती है। लोगों की जरुरत को ध्यान में रखकर आज हम आपको आपकी इनकम को बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर के आप मल्टिपल सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं-

इनकम का स्रोत बढ़ाने के 6 तरीके |  Ways To Increase Your Income in Hindi


1- किसी एक कौशल (स्किल) के विशेषज्ञ बन जाएँ

आजकल किसी भी क्षेत्र के विशेषज्ञ लोगों की डिमांड बहुत बढ़ती जा रही है। किसी एक क्षेत्र का विशेषज्ञ होना यह दर्शाता है कि आप उस क्षेत्र में बाकी लोगों से ज्यादा और अच्छी नॉलेज रखते हैं। आजकल लोग अपने विषय में एक्सपर्ट लोगों से सर्विस लेना ज्यादा पसंद करते हैं और उन्हें उनकी मनचाही फीस भी देते हैं।

मान लीजिये आप शास्त्रीय संगीत के विशेषज्ञ हैं और अपने शहर में शास्त्रीय संगीत सिखाते हैं। शहर के कुछ और लोग भी शास्त्रीय संगीत सिखाते हैं लेकिन वे उसके विशेषज्ञ नहीं हैं तो लोग ज्यादा फीस देकर भी आपके पास आकर शास्त्रीय संगीत सीखना ज्यादा पसंद करेंगे। इसलिए अपने विषय के एक्सपर्ट बने और अपनी इनकम को बढ़ाएं।

2- अपनी स्किल्स बढाइये और उसे मॉनेटाइज कीजिये

आजकल हजारों ऐसी स्किल्स हैं जिन्हें खाली समय में सीखा जा सकता है और उनसे पैसे कमाए जा सकते हैं। इन स्किल्स को आप किसी एक्सपर्ट्स के पास जाकर सीख सकते हो। या फिर उस स्किल से सम्बंधित इंटरनेट पर कोई कोर्स कर सकते हो। आजकल तो मोबाइल सबसे पास होता है। इंटरनेट पर आपको बहुत सा फ्री कंटेंट मिल जायेगा जो उन नयी स्किल्स को सिखाता है जिसे सीखकर आप बहुत सा पैसा कमा सकते हो।

वीडियो एडिटिंग, ऑनलाइन क्लास, आर्टिकल राइटिंग, नई भाषा का ज्ञान, कोडिंग, कुकिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन सेलिंग आदि हजारों स्किल्स को आप सीखकर अपनी इनकम को बूस्ट कर सकते हो।

3- पैसिव इनकम के सोर्स बनाइये

आजकल अधिकतर लोग पैसिव इनकम के बारे में जानते हैं। यदि आपको नहीं पता तो जानकारी के लिए बता दूँ कि ऐसा कोई भी काम जिसमे आपको एक बार काम करना पड़े लेकिन उससे होने वाली इनकम जीवन भर आती रहे। इस तरह की इनकम को पैसिव इनकम कहते हैं। यह स्मार्ट लोगों की स्मार्ट इनकम होती है। ब्लॉगिंग, बुक राइटिंग, रॉयल्टी इनकम, किसी ऑनलाइन कोर्स को बनाना, रेंटल इनकम आदि को पैसिव इनकम कहा जाता है।

यदि आप अपनी इनकम को जीवन भर के लिए बढ़ाना चाहते हैं, वह भी बहुत कम काम करके तो आपको अधिक से अधिक पैसिव इनकम सोर्स को बना लेना चाहिए। दुनिया के अधिकतर अमीर लोग इसी तरह की इनकम सोर्स से अमीर बने है तो आप पीछे क्यों हैं?

4- एक या कई साइड बिजनेस कीजिये

आप अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी जॉब के साथ ही साथ एक या कई साइड बिज़नेस कर सकते हैं। मान लीजिये आप रोज 8 घंटे जॉब करके पैसे कमाते हैं। 8 घंटे काम करने के बाद भी लगभग 6 घंटे बच जाते हैं जिनका उपयोग आप किसी स्मॉल बिज़नेस को बनाने में कर सकते हैं और अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। यूट्यूब चैनल, कोचिंग सेंटर, वेडिंग प्लानर, जनरल स्टोर, इवेंट मैनेजर, ऑनलाइन सेलिंग आदि बहुत से ऐसे छोटे बिज़नेस हैं जिन्हें आप कम समय देकर भी चला सकते हैं और एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। कुछ साइड बिज़नेस ऐसे होते हैं जो आपका हर रोज का 2 घंटे लेते हैं जबकि आपके पास 6 घंटे का फ्री टाइम है तो आप चाहें तो कई इस तरह के साइड बिज़नेस बनाकर अपनी इनकम को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।

5- इन्वेस्टमेंट करके इनकम करना

इन्वेस्टमेंट पैसे कमाने का एक ऐसा रास्ता है जिसमे आप अपने पैसे या समय को इन्वेस्ट करते हैं और बदले में आपको समय समय पर पैसे के रूप में रिटर्न मिलता रहता है। यहाँ हम केवल पैसे के इन्वेस्टमेंट के बारे में बात करेंगे। इस तरीके को पैसे से पैसा कमाने का तरीका भी कहते हैं। इस तरह के इन्वेस्टमेंट में आप अपना पैसा किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट करते हैं जहाँ से हर साल या हर महीने आपको पैसा आता रहता है।

आप डायरेक्ट शेयर मार्किट में पैसा लगाकर, बैंक फिक्स्ड डिपोसिट करके, पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक साथ बड़ा पैसा डालकर मंथली इनकम के रूप में इंटरेस्ट ले सकते हैं। किसी के बिज़नेस में पार्टनर बनकर या कोई रेंटल इनकम को बनाने वाली प्रॉपर्टी में पैसा इन्वेस्ट किया जा सकता है जिससे हर महीने पैसा
कमाया जा सकता है।

6- अपने शौक (हॉबीज) को पैसों में बदल दीजिये

यदि आपको किसी ऐसे काम या चीज का शौक है जिसे पैसों में बदला जा सकता है तो तुरंत आज से ही इसपर कार्य करना शुरू कर दीजिये। हॉबीज को पैसों में बदलने का बिज़नेस 100% चलता ही है क्योंकि इसमें आपको इसमें पैसे कमाने के लिए कम से कम कोशिशें करनी पड़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी हॉबीज आपको थकान फील नहीं कराती और इसमें आप  लम्बे समय तक कार्य करके फ्रेश फील कर सकते हैं और अधिक से अधिक पैसा भी कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉग या बुक लिखकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको बातें करना अच्छा लगता है तो आप एक अच्छे पॉडकास्टर बन सकते हैं।

तो देर किस बात की है, आज से ही अपनी हॉबीज को पैसों में बदलना शुरू कर दीजिये। आनंद भी आएगा और पैसे भी आएंगे, साथ ही आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी। इस तरह आप अपने लिए मल्टिपल सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं और अपनी इनकम बढाकर अपना कर्जा चुका सकते हैं, भविष्य सिक्योर कर सकते हैं, मनचाही वस्तुएं और सर्विसेज ले सकते है, अमीर बन सकते हैं और सबसे बड़ी बात आप फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments