Post

वो सबसे बड़ी चीज क्या है जो आप कर सकते हैं!

वो सबसे बड़ी चीज क्या है जो आप कर सकते हैं!

कोई महान काम करने की शुरुआत कहाँ से होती है?

I think, ये इस सोच के साथ शुरू होती है कि – वो  सबसे बड़ी चीज क्या है जो मैं कर सकता हूँ? 

दोस्तों, हमारी ज़िन्दगी वो है जो हमने इसे अपनी choices से बनाया है. किसी भी समय में हमारे पास बहुत सी choices होती हैं…बहुत से विकल्प होते हैं…  हम कौन सा विकल्प चुनते हैं यही हमारी ज़िन्दगी को define करता है. जो लोग सचमुच महान काम करते हैं… वो सिर्फ एक ही विकल्प चुनते हैं….और वो होता है उस काम का चुनाव करना जिसे करना वे सचमुच बड़ा मानते हैं…. ये वो सबसे बड़ी चीज होती है जो वो अपनी मौजूद परिस्थिति, स्किल्स और टैलेंट के दम पर कर सकते हैं.

महात्मा गांधी चाहते तो साउथ अफ्रीका में आराम से वकालत कर अपनी ज़िन्दगी काट सकते थे… लेकिन उनके सामने जो सबसे बड़ी चीज वो कर सकते थे वो थी भारत की आज़ादी के लिए काम करना.

महेंद्र सिंह धोनी रेलवे की नौकरी कर अपनी लाइफ आराम से बिता सकते थे….लेकिन उनके सामने जो सबसे बड़ी चीज वो कर सकते थे वो था भारत की और से खेलना.

हो सकता है आप जिस बड़ी चीज के पीछे भागें उसमे असफल हो जाएं…लेकिन याद रखिये-

वे जो अपने सपनो का पीछा करते हुए असफल हो जाते हैं वे दूसरों  के सपनो को सच करने में सफल होने वालों से बेहतर होते हैं.

आपका सपना क्या है? आपके सामने वो सबसे बड़ी चीज क्या है जो आप कर सकते हैं?

यहाँ मैं तीन बातें साफ़ करना चाहूँगा-

पहली,

मैं यहाँ fantasy की बात नहीं कर रहा… आपको सचमुच उस चीज के बारे में सोचना है जो आप कर सकते हैं…. जिसे कर ले जाने की आपके अन्दर से belief है. यानी, आपको दुनिया में कौन-कौन सी बड़ी चीजें हो सकती हैं इस बारे में नहीं सोचना है, आपको बस ये सोचना है कि वो कौन सा बड़ा काम है जो आप कर सकते हैं.

दूसरी,

वो बड़ी चीज जो आप कर सकते हैं, समय के साथ बदल सकती है. और बदलने के कई कारण हो सकते हैं-

  • आपने जो सोचा था कर लिया और अब आप कुछ और बड़ा करना चाहते हैं.
  • आप realize करते हैं कि आप जो करना चाहते थे उसे करना आपके लिए संभव नहीं है (and it is absolutely fine…), और फिर आप next big thing करने का निश्चय करते हैं.
  • etc.

तीसरी,

वो बड़ी चीज कुछ भी हो सकती है. ज़रूरी नहीं कि वो ऐसी ही हो जिससे करोड़ों लोगों की लाइफ बदल जाए …ये सिर्फ इतनी सी भी हो सकती है कि आपकी लाइफ बदल जाए. ज़रूरी नहीं कि ये कोई  non-materialistic thing हो, ये पैसा कमाने और शहर का सबसे रईस आदमी बनना भी हो सकता है.

“बड़ी चीज” हर इंसान के लिए अलग हो सकती है. किसी के लिए भूखों को खाना खिलाना बड़ी चीज है तो किसी के लिए सबसे बड़ा डांसर बनना बड़ी चीज है…. इसलिए याद रखिये आपको सिर्फ इससे मतलब होना चाहिए कि आपकी अपनी नज़र में वो सबसे बड़ी चीज क्या है जो आप कर सकते हैं!

क्या आप उस “बड़ी चीज” को कर रहे हैं? या कम से कम जानते हैं कि वो क्या है? अगर कर रहे हैं तो बहुत अच्छी बात है, अगर जानते हैं तो भी कुछ बेहतर है….लेकिन अगर आपको पता ही नहीं कि वो क्या है तो आपको उसे पता करना चाहिए… और फिर हर संभव कोशिश करनी चाहिए उसे हकीकत बनाने की!

पर जानते हैं  इसमें सबसे बड़ी दिक्कत क्या है?

दिक्कत ये है कि हम छोटी-छोटी चीजों में इतना उलझे रहते हैं की सोचते ही नहीं कि- Life’s Great सिर्फ एक style statement नहीं हमारी हकीकत बन सकता है….ये ज़िन्दगी सचमुच महान बन सकती है… और ये महान बनने के लिए ही है….अगर मैं इसे महान नहीं बना पा रहा तो ये मेरी गलती है….अगर आप इसे महान नहीं बना पा रहे तो ये आपकी गलती है…

चलिए बंद करते हैं इस गलती को….और बनाते हैं महान इस जीवन को!



Post a Comment

0 Comments